Skip to main content

क्या कोई भी IMEI नंबर से कर सकता है आपका फोन ट्रैक जानिए सच

क्या कोई भी IMEI नंबर से कर सकता है आपका फोन ट्रैक जानिए सच

जी हाँ दोस्तों आज एक बार फिर हम आपके बिच में लाये एक बेहद उपयोगी सुचना जिससे जानकर आप चौक जायेंगे की ऐसा भी सम्भव हो सकता है क्या ? ये सच की हर एक मोबाइल और स्मार्ट फोन का IMEI  नंबर होता है और ये हमारे फोन का सबसे महत्वपूर्ण नंबर होता है और आपके मन भी ये सवाल आया होगा कि किसी यूजर या हैकर के पास IMEI  नंबर हो तो वो कुछ भी कर सकता है ऐसे कई सवाल आपके दिमाग में जरूर आ रहे होंगे लेकिन चिंता ना करें हम आपको पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

यहाँ पर कोई युसर या कोई हैकर IMEI  नंबर से क्या क्या कर सकता है ये जाने से पहले आपको ये जानना जरुरी है की आखिर में ये IMEI नंबर होता क्या है और इसमें और इसका मोबाइल फोन में क्या उपयोग है IMEI  यानि इंटरनेशनल मोबाईल ईकुंपमेंट आइडेंटिटी होता है और इसे IMEI नंबर भी कहते है और ये सबसे यूनिक नंबर होता है और ये हर मोबाइल फोन ये IMEI नंबर जरूर देखने को मिल जाता है यहाँ पर आपको अपने मोबाइल का IMEI नंबर जानना है तो सिंपल काम है आपने अपने मोबाइल के डाइल पेड में जाकर टाइप करें *#06#  डाइल करने के बाद यहाँ पर जो आपके मोबाइल का IMEI नंबर है वो आपको बता देगा  इसी प्रकार आप किसी भी मोबाइल का IMEI है वो इस कोड नंबर की मदद से पता कर सकते है IMEI का इस्तेमाल यहाँ पर मोबाइल की पहचान करने के लिए इस्तेमाल करते है ।

IMEI नंबर के दो महत्वपूर्ण उपयोग -

1.उस मोबाइल की पहचान करने के लिए ।

2. उस मोबाइल के खो जाने पर या चोरी हो जाने पे उसे ट्रैक करने के लिए ।

आपने अक्सर देखा होगा जब भी आपका फोन कभी खो जाता है या चोरी हो जाता है ऐसे में आप पुलिस स्टेशन शिकायत दर्ज करने जाते है तो वहा पर पुलिस वाला आपको आपके मोबाइल के IMEI नंबर पूछेगा ऐसे में जो पुलिस वाला है वो IMEI नंबर को या उस फोन को ब्लैक लिस्ट भी कर सकता है  इसका मतलब ये है की एक बार किसी भी मोबाइल के IMEI नंबर को ब्लैक लिस्ट करने से उस मोबाइल में कोई भी सिमकार्ड उपयोग नहीं कर सकते है और न तो वो किसी भी प्रकार का इंटरनेट या डेटा का उपयोग नहीं कर सकता है।

यहाँ पे पुलिस वाले आपके IMEI नंबर को सभी टेलीकॉम कम्पनी को दे देते है और कहते है की इस IMEI नंबर वाले मोबाइल में आपके कम्पनी का सिम कार्ड ऐक्सेस करने ना दे इस प्रकार आपका फोन और  IMEI नंबर ब्लैक लिस्ट होता है ।

आखिर कोई भी हैकर हमारे IMEI नंबर से क्या क्या कर सकता है क्या? वो फोन हैक कर सकता है आइये जानते है जिस किसी के पास आपका IMEI नंबर होगा वो आपके फोन को क्लोन कर सकता है मतलब एक ही IMEI नंबर से दो फोन को चला सकता है और आपको नुकसान पंहुचा सकता है आप अपना IMEI गुप्त रखे और सुरक्षित रहे ।

Comments

Popular posts from this blog

रीयल मी ने निकाला अपना आज तक सबसे फास्ट और हाई टेक फोन

रीयल मी ने निकाला अपना आज तक सबसे फास्ट और हाई टेक फोन ओप्पो के द्वारा संचालित ये कम्पनी अब खुद के फोन निकालने लगी है कुछ ही समय में सबसे सफल साबित हुई इस कम्पनी ने अपने एक से बढ़कर एक फोन मार्केट में लॉन्च किए जो आज तक के सबसे बढ़िया फोन साबित हुए इसी के साथ रीयल मी ने अपना सीरयल नंबर 5 यानी की रीयल मी 5 निकला है जो आज तक सबसे हाई तक फोन है इतना ही यदि हम इसके फीचर्स की बाद करे तो ये कुछ इस प्रकार है बैटरी पॉवर , इसकी बैटरी 5000 MAH की है जिसकी होड़ या इसका मुकाबला कोई ओर नहीं कर सकता ओर इसका 10 V का चार्जर फोन को लगभग 1 घंटे में फुल चार्ज कर देता है 5000 mAH की बैटरी आपको लगातार  12 की क्षमता के साथ ये आपको उसका पॉवर देगी तो आज कल लोग pubg मोबाइल गेम के लिए स्मार्ट से भी स्मार्ट फोन खरीदते है तो रीयल मी आपको दे रहा है 12 घंटे का बैटरी पॉवर जिससे आप बिना कोई संकोच के अपना गेम खेल सकते है स्क्रीन  रीयल मी आपको फुल अल्ट्रा एचडी स्क्रीन दे रहा है ओर इसी के साथ गोरिला ग्लास भी जो स्क्रीन को टूटने फूटने से बचाता है कैमरा। रीयल मी 5 में आपको मिलेंगे 4 रेयर कैमरा और एक फ्रंट कैमरा यद

Which mobile is better in 25k in india ?

 आज की इस तेज़ रफ़्तार वाली दुनिया में मोबाइल फ़ोन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। चाहे आप प्रियजनों के साथ जुड़े रहना चाहते हों, चलते-फिरते काम करना चाहते हों, या बस मनोरंजन का आनंद लेना चाहते हों, सही स्मार्टफोन एक बड़ा बदलाव ला सकता है। लेकिन बाजार में इतने सारे विकल्प उपलब्ध होने के कारण, 25,000 रुपये से कम कीमत में सर्वश्रेष्ठ मोबाइल फोन चुनना एक कठिन काम हो सकता है। डरें नहीं, हमने आपको स्मार्टफ़ोन के समुद्र में नेविगेट करने और आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुरूप सही डिवाइस ढूंढने में मदद करने के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका तैयार की है। इस मूल्य सीमा में कुछ सर्वोत्तम प्रतिस्पर्धियों को उजागर करने के अलावा, हम खरीदारी से पहले विचार करने योग्य प्रमुख विशेषताओं, विशिष्टताओं और कारकों पर भी गौर करेंगे। विचार करने योग्य कारक विशिष्ट सेल फोन मॉडलों को देखने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इस मूल्य सीमा में स्मार्टफोन का मूल्यांकन करते समय किन कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। यहां विचार करने योग्य कुछ महत्वपूर्ण पहलू दिए गए हैं। Performance:  सुचारू मल्टीटास्किंग और अंतराल-मुक

Apple iPhone 12 pro max मे 8 खास फीचर्स के बारे मे आइए जाने

 Apple iPhone 12 pro max मे  8 खास फीचर्स के बारे मे आइए जाने  एप्पल  कपनी ने आईफ़ोन 12 प्रो max मार्कट मे लांच कर दिया गया है और इस स्मार्ट फ़ोन मे  कई फीचर्स उपलब्ध है और एप्पल कपनी ने 5 स्मार्ट फ़ोन लांच किये उसमे से एक  मोबाईल आईफ़ोन 12 प्रो मैक्स भी शामिल  है जो की बहुत ही अच्छा लेटेस्ट फीस है और  आईफोन आज हमनें इस स्मार्टफोन  7 बेस्ट फीचर्स का जिक्र किया है  1. आईफ़ोन  5G आईफोन ने आखिर  5g क्षेत्र की सुविधा उपलब्ध करवाई है। एप्पल  आईफ़ोन  12 सीरीज़ कंपनी की पहली मोबाइल सीरीज़ है जो 5g महत्वपूर्ण  सपोर्ट करती है। आईफ़ोन  12 Pro मैक्स  स्मार्टफोन 5g कनेक्टिविटी के साथ शमिल है जो कंपनी के वर्ल्ड-क्लॉस  हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इंटिग्रेशन से बनना  है। आईफोन 12 प्रो मैक्स में खतरनाक मेगापिक्सल फोटो खींच सकते और इसमें कई फीचर दिए गए हैं दुनिया का सबसे फर्स्ट क्लास मोबाइल है और इसमें फ़ास्टर डाउनलोड व अपलोड, हायर क्वॉलिटी वीडियो स्टीमिंग रियल टाईम इंटरेक्टिविटी एचडी फेसटाईम और अधिक गेमिंग की सुविधा शामिल है जैसे पपीजी, फ्री फायर, आदि कई गेम आसानी से खेल सकते हैं  एप्पल  आईफ़ोन  12 Pro मैक्स  में 4