Skip to main content

इंटरनेट की ऐसी काली दुनिया जहाँ हमे जाना मना है

इंटरनेट की ऐसी काली दुनिया जहाँ हमे जाना मना है

जी हाँ दोस्तों आज एक बार फिर हम आपके बिच में उपस्थित हुए है एक ऐसा तथ्य लेकर जिससे आपको सुनकर बड़ी हैरानी होगी लेकिन ये सब सच है क़ि इंटरनेट क़ि एक ऐसी भी दुनिया है जहाँ आम लोगो का जाना मना है आज के समय में ये इंटरनेट हमारे जिंदगी का हिस्सा बन चूका है मानो हम इसके बिना ना रह सकते है और ना ही जी सकते है हम सभी लोग इंटरनेट के आदि यानि पुरे नसेड़ी बन चुके है इंटरनेट जैसा हमें दिखाई देता है वैसा बिलकुल भी नहीं है इंटरनेट क़ि एक अलग ही दुनिया है एक काली दुनिया है जिसके बारे में बहुत ही कम ही लोग जानते है।

जी हां दोस्तों इंटरनेट पर जो कुछ भी हम लोग सर्च करते है और जो कुछ भी हम देखते है जो कुछ भी हमे दिखाया जाता है  वो सिर्फ इंटरनेट का 4% भाग है  अब आप सोच रहे होंगे क़ि ये बाकी 96% भाग है वो किस काम आता है और ये 96% भाग इंटरनेट  क़ि दुनिया में क्या है और इसके बारे मे हम लोग भी नहीं जाते है ।

 ऐसा क्या है इस 96% भाग में जो हमें इंटरनेट क़ि दुनिया में नहीं दिखाया जाता है तो आइये दोस्तों हम जानते है इसके बारे में

इंटरनेट एक ऐसा जाल है जो और एक ऐसा बड़ा नेटवर्क है जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते है और ना ही इसकी कल्पना कर सकते है इसलिए इंटरनेट को तीन भागो में बता गया है।
1. सरफेस  वेब (SURFACE WEB)
2. डीप वेब (DEEP WEB)
3. डार्क वेब (DARK WEB )

1. सरफेस  वेब (SURFACE WEB) - इंटरनेट पे जो कुछ भी हमे दिखाया जाता है और जो भी हम देखते है  ये सारा का सारा सरफेस वेब कहलाता है जैसे हम जब भी गूगल में कुछ सर्च करते है और कोई वेब साइट खोलते है और उसे हमें जो कुछ भी दिखाया जाता है वो सरफेस वेब में आता है किसी  सर्च इंजन में जो फाइल या वेब पेज है  वो सब इंडेक्स होता है ये सारा सरफेस वेब कहलाता है इंटरनेट क़ि दुनिया में जो कुछ पब्लिक के लिए जो  भी डेटा उपलब्ध है वो सारा सरफेस वेब है ।

2. डीप वेब (DEEP WEB) - इंटरनेट क़ि दुनिया में जो कुछ भी आपसे छुपाया जाता है और आपको जो कुछ भी नहीं दिखाया जाता और जो भी गूगल सर्च इंजन में इंडेक्स नहीं होता है और ये सारा का सारा भाग डीप वेब कहलाता है डीप वेब को देखने के लिए या इसका एक्सेस पाने के लिए आपके पास इसकी एक उचित आई डी या इसके लॉगिन आई डी और पासवर्ड होने जरुरी है या इसके उचित यूआरएल या एक उचित पता होना भी आवश्यक है और इसके बाद ही आप आप किसी भी फाइल को एक्सेस कर सकते है ये फाइल  किसी भी प्रकार के सर्च इंजन में  इंडेक्स नहीं होती है मतलब ये क़ि आप किसी भी सर्च इंजन में इसको सर्च करेंगे तो ये इंडेक्स नहीं होगी।

3. डार्क वेब (DARK WEB ) -इसका मतलब है काला वेब जहाँ पर सिर्फ गैर क़ानूनी काम ही होते है ये इंटरनेट का ऐसा भाग है जो पूरी तरह से गैर क़ानूनी होता होता है इसलिए इसे इंटरनेट की काली दुनिया भी कहलाती है इसमें जो कुछ भी आपको दिखाया जाता है और जो कुछ भी कराया जाता है और जो कुछ भी आपको फाइल और जानकारी दी जाती है वो सारा का सारा का सारा गैर क़ानूनी होता है और हैकर इस डार्क वेब का उपयोग करते है।
दोस्तों आप कभी भी इस डार्क वेब का उपयोग ना करें ये पूरी तरह से गैर क़ानूनी है ।

Comments

Popular posts from this blog

रीयल मी ने निकाला अपना आज तक सबसे फास्ट और हाई टेक फोन

रीयल मी ने निकाला अपना आज तक सबसे फास्ट और हाई टेक फोन ओप्पो के द्वारा संचालित ये कम्पनी अब खुद के फोन निकालने लगी है कुछ ही समय में सबसे सफल साबित हुई इस कम्पनी ने अपने एक से बढ़कर एक फोन मार्केट में लॉन्च किए जो आज तक के सबसे बढ़िया फोन साबित हुए इसी के साथ रीयल मी ने अपना सीरयल नंबर 5 यानी की रीयल मी 5 निकला है जो आज तक सबसे हाई तक फोन है इतना ही यदि हम इसके फीचर्स की बाद करे तो ये कुछ इस प्रकार है बैटरी पॉवर , इसकी बैटरी 5000 MAH की है जिसकी होड़ या इसका मुकाबला कोई ओर नहीं कर सकता ओर इसका 10 V का चार्जर फोन को लगभग 1 घंटे में फुल चार्ज कर देता है 5000 mAH की बैटरी आपको लगातार  12 की क्षमता के साथ ये आपको उसका पॉवर देगी तो आज कल लोग pubg मोबाइल गेम के लिए स्मार्ट से भी स्मार्ट फोन खरीदते है तो रीयल मी आपको दे रहा है 12 घंटे का बैटरी पॉवर जिससे आप बिना कोई संकोच के अपना गेम खेल सकते है स्क्रीन  रीयल मी आपको फुल अल्ट्रा एचडी स्क्रीन दे रहा है ओर इसी के साथ गोरिला ग्लास भी जो स्क्रीन को टूटने फूटने से बचाता है कैमरा। रीयल मी 5 में आपको मिलेंगे 4 रेयर कैमरा और एक फ्रंट कैमरा यद

Which mobile is better in 25k in india ?

 आज की इस तेज़ रफ़्तार वाली दुनिया में मोबाइल फ़ोन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। चाहे आप प्रियजनों के साथ जुड़े रहना चाहते हों, चलते-फिरते काम करना चाहते हों, या बस मनोरंजन का आनंद लेना चाहते हों, सही स्मार्टफोन एक बड़ा बदलाव ला सकता है। लेकिन बाजार में इतने सारे विकल्प उपलब्ध होने के कारण, 25,000 रुपये से कम कीमत में सर्वश्रेष्ठ मोबाइल फोन चुनना एक कठिन काम हो सकता है। डरें नहीं, हमने आपको स्मार्टफ़ोन के समुद्र में नेविगेट करने और आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुरूप सही डिवाइस ढूंढने में मदद करने के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका तैयार की है। इस मूल्य सीमा में कुछ सर्वोत्तम प्रतिस्पर्धियों को उजागर करने के अलावा, हम खरीदारी से पहले विचार करने योग्य प्रमुख विशेषताओं, विशिष्टताओं और कारकों पर भी गौर करेंगे। विचार करने योग्य कारक विशिष्ट सेल फोन मॉडलों को देखने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इस मूल्य सीमा में स्मार्टफोन का मूल्यांकन करते समय किन कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। यहां विचार करने योग्य कुछ महत्वपूर्ण पहलू दिए गए हैं। Performance:  सुचारू मल्टीटास्किंग और अंतराल-मुक

Apple iPhone 12 pro max मे 8 खास फीचर्स के बारे मे आइए जाने

 Apple iPhone 12 pro max मे  8 खास फीचर्स के बारे मे आइए जाने  एप्पल  कपनी ने आईफ़ोन 12 प्रो max मार्कट मे लांच कर दिया गया है और इस स्मार्ट फ़ोन मे  कई फीचर्स उपलब्ध है और एप्पल कपनी ने 5 स्मार्ट फ़ोन लांच किये उसमे से एक  मोबाईल आईफ़ोन 12 प्रो मैक्स भी शामिल  है जो की बहुत ही अच्छा लेटेस्ट फीस है और  आईफोन आज हमनें इस स्मार्टफोन  7 बेस्ट फीचर्स का जिक्र किया है  1. आईफ़ोन  5G आईफोन ने आखिर  5g क्षेत्र की सुविधा उपलब्ध करवाई है। एप्पल  आईफ़ोन  12 सीरीज़ कंपनी की पहली मोबाइल सीरीज़ है जो 5g महत्वपूर्ण  सपोर्ट करती है। आईफ़ोन  12 Pro मैक्स  स्मार्टफोन 5g कनेक्टिविटी के साथ शमिल है जो कंपनी के वर्ल्ड-क्लॉस  हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इंटिग्रेशन से बनना  है। आईफोन 12 प्रो मैक्स में खतरनाक मेगापिक्सल फोटो खींच सकते और इसमें कई फीचर दिए गए हैं दुनिया का सबसे फर्स्ट क्लास मोबाइल है और इसमें फ़ास्टर डाउनलोड व अपलोड, हायर क्वॉलिटी वीडियो स्टीमिंग रियल टाईम इंटरेक्टिविटी एचडी फेसटाईम और अधिक गेमिंग की सुविधा शामिल है जैसे पपीजी, फ्री फायर, आदि कई गेम आसानी से खेल सकते हैं  एप्पल  आईफ़ोन  12 Pro मैक्स  में 4